DRIVE Sim Levels Up with NVIDIA Omniverse | NVIDIA Blog

0
74

भौतिक और आभासी दुनिया के बीच की रेखा के रूप में धुंधला हो रहा है स्वायत्त वाहन सिमुलेशन के साथ तेज होता है NVIDIA Omniverse, हमारे फोटोरिअलिस्टिक 3 डी सिमुलेशन और सहयोग मंच।

दौरान GPU प्रौद्योगिकी सम्मेलन मुख्य वक्ता के रूप, NVIDIA के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग ने पहली बार प्रदर्शन किया NVIDIA चालक सिम NVIDIA Omniverse पर चल रहा है। DRIVE सिम एंड-टू-एंड, शारीरिक रूप से सटीक स्वायत्त वाहन सिमुलेशन के लिए मंच की अत्याधुनिक क्षमताओं का लाभ उठाता है।

Omniverse को बहु-GPU, बड़े पैमाने पर, स्वायत्त मशीनों के लिए मल्टीसेंसर सिमुलेशन का समर्थन करने के लिए जमीन से निकाला गया था। यह NVIDIA RTX तकनीक के साथ रे-ट्रेस, शारीरिक रूप से सटीक, रीयल-टाइम सेंसर सिमुलेशन को सक्षम करता है।

वीडियो में एक मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस का एक डिजिटल ट्विन दिखाया गया है, जो सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में एनवीआईडीआईए परिसर के एक पुनर्निर्मित संस्करण के आसपास 17-मील का मार्ग चला रहा है। इसमें हाईवे 101 और 87 और अंतरराज्यीय 280 शामिल हैं, जिसमें ट्रैफिक लाइट, ऑन-रैंप शामिल हैं। ऑफ-रैंप और मर्ज होने के साथ-साथ दिन, मौसम और ट्रैफ़िक के समय में परिवर्तन होता है।

परीक्षण लूप की वास्तविक दुनिया की प्रतिकृति को प्राप्त करने के लिए, वास्तविक वातावरण को 5-सेमी सटीकता से स्कैन किया गया और सिमुलेशन में पुनः बनाया गया। हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, सेंसर, कार डिस्प्ले और मानव-मशीन इंटरैक्शन सभी सिमुलेशन में वास्तविक दुनिया की तरह ही लागू किए गए थे, जो बिट और टाइमिंग-सटीक सिमुलेशन को सक्षम करते थे।

शारीरिक रूप से सटीक सेंसर सिमुलेशन

स्वायत्त वाहन सिमुलेशन में सटीक भौतिकी और हल्के मॉडलिंग की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से सेंसर का अनुकरण करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे दृश्य स्पेक्ट्रम से परे मॉडलिंग किरणों की आवश्यकता होती है और सेंसर स्कैन और पर्यावरण परिवर्तनों के बीच सटीक समय होता है।

रे ट्रेसिंग इसके लिए पूरी तरह से अनुकूल है, प्रकाश के भौतिक गुणों का अनुकरण करके यथार्थवादी प्रकाश प्रदान करता है। और Omniverse RTX रेंडरर NVIDIA RTX GPU के साथ मिलकर वास्तविक समय सीमा दर पर किरण अनुरेखण सक्षम बनाता है।

वास्तविक समय में प्रकाश को अनुकरण करने की क्षमता को स्वायत्त वाहन सिमुलेशन के लिए महत्वपूर्ण लाभ हैं। वीडियो में, वाहन दृश्य में वस्तुओं के जटिल प्रतिबिंब दिखाते हैं – जिसमें वे सीधे नहीं होते हैं, जैसे कि वास्तविक दुनिया में होता है। यह अन्य चिंतनशील सतहों जैसे गीले रोडवेज, चिंतनशील संकेत और इमारतों पर भी लागू होता है।

मर्सिडीज EQS किरण अनुरेखण के साथ सक्षम प्रतिबिंबों की जटिलता को दर्शाता है, जिसमें उन वस्तुओं के प्रतिबिंब शामिल हैं जो दृश्य में हैं, लेकिन फ्रेम में नहीं।

RTX उच्च-निष्ठा छाया को भी सक्षम बनाता है। आमतौर पर आभासी वातावरण में, छाया पूर्व-गणना या पूर्व-बेक किए जाते हैं। हालांकि, सिमुलेशन के लिए एक गतिशील वातावरण प्रदान करने के लिए, प्री-बेकिंग संभव नहीं है। RTX रन-टाइम में उच्च-निष्ठा छाया की गणना करने में सक्षम बनाता है। वीडियो से नाइट पार्किंग उदाहरण में, रोशनी से छाया को प्री-बेक्ड होने के बजाय सीधे प्रदान किया जाता है। यह उन छायाओं की ओर जाता है जो नरम दिखाई देते हैं और बहुत अधिक सटीक होते हैं।

रात में पार्किंग परिदृश्य गतिशील प्रकाश स्रोतों द्वारा उत्पन्न जटिल छाया के लिए किरण अनुरेखण का लाभ दिखाते हैं।

यूनिवर्सल दृश्य विवरण

DRIVE Sim पर आधारित है यूनिवर्सल दृश्य विवरण, आभासी दुनिया के लिए 3 डी सामग्री पर निर्माण और सहयोग करने के लिए पिक्सर द्वारा विकसित एक खुला ढांचा।

USD ड्रिव सिम में दृश्यों का वर्णन करने के लिए उच्च स्तर की अमूर्तता प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, USD वाहन की स्थिति (स्थिति, वेग, त्वरण) को परिभाषित करना आसान बनाता है और दृश्य में एक मील का पत्थर जैसी अन्य संस्थाओं से उसकी निकटता के आधार पर परिवर्तन को ट्रिगर करता है।

इसके अलावा, ढांचा एक समृद्ध टूलसेट के साथ आता है और अधिकांश प्रमुख सामग्री निर्माण उपकरणों द्वारा समर्थित है।

स्केलेबिलिटी और रिपेबिलिटी

आभासी वातावरण उत्पन्न करने के लिए अधिकांश अनुप्रयोगों को एक से दो GPU के साथ सिस्टम पर लक्षित किया जाता है, जैसे कि पीसी गेम। हालांकि इस तरह के आर्किटेक्चर का समय और विलंबता उपभोक्ता खेलों के लिए काफी अच्छा हो सकता है, स्वायत्त वाहनों के लिए एक दोहराए जाने वाले सिम्युलेटर को डिजाइन करने के लिए बहुत उच्च स्तर की सटीकता और प्रदर्शन की आवश्यकता होती है।

Omniverse DRIVE Sim को वास्तविक समय में एक साथ कई कैमरों, राडार और लिडार का अनुकरण करने में सक्षम बनाता है, जिससे सेंसर विन्यास का समर्थन करता है लेवल 2 ने लेवल 4 और लेवल 5 को पूरी तरह से ऑटोनोमस ड्राइविंग में सहायता की

साथ में, ओमनिवर्स द्वारा जीवन में लाई गई ये नई क्षमताएं एक अनुकार अनुभव प्रदान करती हैं जो वास्तव में वास्तविकता से अप्रभेद्य है।

देखिए NVIDIA के CEO जेन्सेन हुआंग ने जीटीसी से सभी खबरें लीं:

जीटीसी पर सैकड़ों लाइव और ऑन-डिमांड वार्ता तक पहुंचने में बहुत देर नहीं हुई है। अभी पंजीकरण करें 20 प्रतिशत की छूट पाने के लिए प्रोमो कोड CMB4KN का उपयोग करते हुए 9 अक्टूबर तक।

Source link

Leave a Reply